Skip to main content

HOW TO PRESENT THE FLOWERS TO GOD

-dSls djsa Hkxoku dks iq"Ik vfiZr


Hkxoku dks ges’kk rkts] fcuk eqj>k, vkSj fcuk dhM+ksa ds [kk, gq, Qwy vfiZr djuk pkfg, A Qwyksa dks nso ewfrZ dh rjQ djds mUgsa ges’kk mYVk vfiZr djsa A csyi= dks Hkh mYVk gh viZ.k djuk pkfg, A csy vkSj nqokZ dk vxzHkkx viuh vksj gksuk pkfg, mls ewfrZ dh rjQ ugha djuk pkfg, A Hkxoku ’kadj dks dsoM+k] cdqyh vkSj dqan ds Qwy vfiZr ugha djuk pkfg, A Hkxoku x.ks’k dks rqylh ds iRrs o Qwy ugha p<+kuk pkfg, A Ekk¡ nqxkZ dks nqokZ vfiZr djuk euk gS A Hkxoku fo".kq ds iwtu esa csyi=ksa dk mi;ksx ugha fd;k tkrk gS A


 Hkxoku dks Qwy p<+krs le; vaxwBk] e/;ek vkSj vukfedk vaxqyh dk iz;ksx djuk pkfg, A dfuf"Bdk dk iz;ksx dgha uk djsa A blh rjg vius iwoZtksa dks Jk) ds fnu yky Qwy viZ.k ugha djuk pkfg, A iq"Ik ls LkHkh Hkxoku rqjar gh izlUu gks tkrs gSa A Qwyksa dh lqax/k ls gekjs ?kj dk okrkoj.k egdrk jgrk gS ftlls eu dks ’kkfUr feyrh gS A fnekx esa ges’kk ldkjkRed fopkj vkrs gSa A udkjkRed ’kfDr;ksa dk izHkko ?kj dh vksj ls u"V gks tkrk gSA


LoHkkor% ftl nsork dks tks jax fiz; gS] ge ml jax ds Qwy vfiZr djrs gSa tks iwtk lQy gksrh gS A vkb, tkusa dkSu nsork fdl jax ds Qwy ls izlUu gksrs gSa A nsork jRu] Lo.kZ] Hkwfj,] nzO;] ozr vkSj ri ;k vU; fdlh lk/ku ls mrus izlUu ugha gksrs] ftruk fd iq"Ik vfiZr djus ls gksrs gSa A Qwy lqanjrk ds izrhd gSa] tks thou esa mRlkg] mYykl vkSj maex Hkjrs gSa A Qwyksa dh lqxa/k vkSj lkSan;Z ls nsoh&nsork izlUu gksrs gSa vkSj euksokafNr Qy iznku djrs gSa A nsorkvksa dks vyx&vyx Qwy fiz; gksrs gSa A
1-    Jh x.ks’k th & x.ks’k th dks yky jax ds Qwy fiz; gS fo’ks"kdj xqM+gy dk yky Qwy cgqr fiz; gS A x.ks’k th dks nwokZ vf/kd fiz; gS vr% lQsn ;k gjh nwokZ ftlesa 3 ;k 5 iRrh gksa A blds vykok pk¡nuh] pesyh ;k ifjtkr ds Qwyksa dh ekyk cukdj igukus ls x.ks’k th izlUu gks tkrs gS A x.ks’k th dks rqylh ny oftZr gS
2-    -egknso f’ko & lQsn jax ds Qwyksa ls f’ko tYnh izlUu gksrs gSa A lQsn ’kqHkrk dk izrhd jax gS A tks’kqHk gS] lkSE; gS]’kk’or gS og’osr Hkko okyk gS A ;kfu lkfRod Hkko okyk gS A /krwjs ds iq"i] gjflaxkj o ukxdslj ds lQsn iq"i] lw[ks dey xVVs] dusj] dqlqe] vkd] dq’k vkfn ds iq"Ik p<+kus dk fo/kku gS A f’ko th dh iwtk esa ekyrh] dqan] pesyh] dsoM+k ds Qwy oftZr gSa A  vkd] dusj] fcYo i= vkSj uhydey lcls egRo ds Qwy gSa A

3-    Hkxoku lw;Z & iwtk esa lw;Z dks yky jax ds Qwy p<+kus dk fo/kku gS A lw;Z dh mikluk dqVt ds iq"iksa ls fd, tkus dk fo/kku gS blds vfrfjDr dey] dusj] ekSyfljh] paik] iyk’k] vkd vkSj v’kksd ds Qwy Hkh p<+k;s tk ldrs gSa A
4-    Hkxorh xkSjh & dusj] csyk] iyk’k] paik&pesyh vkSj lQsn dey ds iq"Ik Hkxorh xkSjh lokZf/kd fiz; gSa A
5-    Hkxoku Jhd`".k & dqeqn] djojh] p.kd ekyrh] uafnd] yk’k vkSj ouekyk ds Qwy fiz; gSa A
6-    Yk{eh th & /kuy{eh dks dey iq"Ik lokZf/kd fiz; gS A
7-    Hkxoku fo".kq & dey] ekSyfljh] twgh]dnac] dsoM+k] pesyh] v’kksd] ekyrh] oSt;arh] paik vkSj clarh fiz; gS A
8-    Ekak ljLorh & lQsn jax ds dey iq"Ik fiz; gSa A bUgsa lQsn vFkok ihys jax dk Qwy Hkh ialn gS A lQsn xqykc] lQsn dusj] pEik ,oa xasnas ds Qwy ls eka [kq’k gksrh gSa
9-    -dkyh & xqM+gy dk Qwy cgqr ilan gS A  bUgsa 108 yky xqM+gqy ¼vjgwy½ dk Qwy vfrZr djus ls euksokafNr Qy dh izkfIr gksrh gS A


 




                                                                                          


Comments

Popular posts from this blog

हस्तमुद्रा - औषधीय एवं आध्यात्मिक लाभ

हस्तमुद्रा - औषधीय एवं आध्यात्मिक लाभ योग अनुसार आसन और प्राणायाम की स्थिति को मुद्रा कहा जाता है। बंध , क्रिया और मुद्रा में आसन और प्राणायाम दोनों का ही कार्य होता है। योग में मुद्राओं को आसन और प्राणायाम से भी बढ़कर माना जाता है। आसन से शरीर की हड्डियाँ लचीली और मजबूत होती है जबकि मुद्राओं से शारीरिक और मानसिक शक्तियों का विकास होता है। मुद्राओं का संबंध शरीर के खुद काम करने वाले अंगों और स्नायुओं से है। मुद्राओं की संख्या को लेकर काफी मतभेद पाए जाते हैं। मुद्रा और दूसरे योगासनों के बारे में बताने वाला सबसे पुराना ग्रंथ घेरण्ड संहिता है। हठयोग पर आधारित इस ग्रंथ को महर्षि घेरण्ड ने लिखा था। घेरंड में 25 और हठयोग प्रदीपिका में 10 मुद्राओं का उल्लेख मिलता है , लेकिन सभी योग के ग्रंथों की मुद्राओं को मिलाकर कुल 50 से 60 हस्त मुद्राएँ हैं। मानव - सरीर अनन्त रहस्यों से भरा हुआ है । शरीर की अपनी एक मुद्रामयी भाषा है । जिसे करने स

Elephant Pearl ( Gaj Mani)

हाथी मोती ( गज मणि ) गज मणि हल्के हरे - भूरे रंग के , अंडाकार आकार का मोती , जिसकी जादुई और औषधीय  शक्ति    सर्वमान्य   है । यह हाथी मोती   एक लाख हाथियों में से एक में पाये जाने वाला मोती का एक रूप है। मोती अत्यंत दुर्लभ है और इसलिए महंगा भी है जिस किसी के पास यह होता है वह बहुत भाग्यषाली होता है इसे एक अनमोल खजाने की तरह माना गया है । इसके अलौकिक होने के प्रमाण हेतु अगर इसे साफ पानी में रखा जाए तो पानी दूधिया हो जाता है । इसी तरह अगर स्टेथोस्कोप से जांचने पर उसके दिन की धड़कन सुनी जा सकती है । अगर इसे हाथ में रखा जाता है तो थोड़ा कंपन महसूह किया जा सकता है ।   अगर गज मणि को आप नारयिल पानी में रखत हैं तो बुलबुले पैदा होने लगते हैं और पानी की मात्रा भी कम हो जाती है । चिकित्सकीय लाभ में जोड़ों के दर्द , बच्चे न पैदा होने की असमर्थता के इलाज और तनाव से राहत के

पुष्कर - पौराणिक एवं धार्मिक महत्व

पुष्कर - पौराणिक एवं धार्मिक महत्व पुष्कर ब्रह्मा के मंदिर और ऊँटों के व्यापार मेले के लिए प्रसिद्ध है। पुष्कर का शाब्दिक अर्थ है तालाब और पुराणों में वर्णित तीर्थों में इसका महत्त्वपूर्ण स्थान है। राजस्थान के शहर अजमेर में कई पर्यटन स्थल है जिनमें से ये एक है। अनेक पौराणिक कथाएं इसका प्रमाण हैं। यहाँ से प्रागैतिहासिक कालीन पाषाण निर्मित अस्त्र - शस्त्र मिले हैं , जो उस युग में यहाँ पर मानव के क्रिया - कलापों की ओर संकेत करते हैं। हिंदुओं के समान ही बौद्धों के लिए भी पुष्कर पवित्र स्थान रहा है। भगवान बुद्ध ने यहां ब्राह्मणों को बौद्ध धर्म की दीक्षा दी थी। फलस्वरूप बौद्धों की एक नई शाखा पौष्करायिणी स्थापित हुई। शंकराचार्य , जिन सूरी और जिन वल्लभ सूरी , हिमगिरि , पुष्पक , ईशिदत्त आदि विद्वानों के नाम पुष्कर से जुड़े हुए हैं।   चैहान राजा अरणोराज के काल में विशाल शास्त्रार्थ हुआ था। इसमें अजमेर के जैन विद्वान जिन सूरी और ज